What is blogging in hindi?ब्लॉग्गिंग क्या है? - Izhar Techno

What is blogging in hindi?ब्लॉग्गिंग क्या है?

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या है?-What is blogging? उससे पहले मैंने एक आर्टिकल लिखा है की how to create a website(blog) अगर आप वो आर्टिकल नहीं पढ़े हैं और नहीं जानते हैं की एक वेबसाइट(ब्लॉग) क्या है तो आप इस पर क्लिक करके जान सकते हैं 👉 वेबसाइट(ब्लॉग)कैसे बनाएं ?

तो चलिए हम आपका ज्यादा समय न लेते हुवे सीधे टॉपिक पर आते हैं और बताते हैं की ब्लॉगिंग क्या होता है-what is blogging?

दोस्तों ब्लॉगिंग से पहले ये जानना जरूरी है की आखिर ब्लॉग क्या है तो हम वो सबसे पहले जान लेते हैं!


Blogging kya hota hai?




ब्लॉग क्या है?What is blog in hindi?


जब भी हम गूगल में कोई query सर्च करते हैं तो उसके नीचे कई सारे रिजल्ट आते हैं जो की एक ब्लॉग का ही होता है और जैसे ही हम उस रिजल्ट पर क्लिक करते है हम उस ब्लॉग पर चले जाते हैं!

ब्लॉग पर कई सारे आर्टिकल होते हैं और ब्लॉग में लगातार आर्टिकल्स डाले जाते हैं!और ब्लॉग से ब्लॉगिंग करके अच्छे खासे पैसे भी कमाए जा सकते हैं!


What is blogging in hindi?ब्लॉग्गिंग क्या है?


दोस्तों आपने जाना के ब्लॉग क्या होता है! अब हम जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या होता है what is blogging?
आसान भाषा में अगर कहे तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना! मतलब ब्लॉगिंग वह कार्य है जिसमे अगर आपके पास एक ब्लॉग है तो आप उस पर लगातार आर्टिकल लिखते हैं! और जो अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता है उसे ब्लॉगर(blogger) कहा जाता है!

ब्लॉगिंग कई प्रकार के होते हैं जैसे:- Professional blogging,Personal blogging,Event blogging और Permanent blogging इतियादी! तो चलिए अब हम इन सबको डिटेल्स में जानते हैं!

Professional blogging क्या है?

Professional blogging उस ब्लॉगिंग को कहा जाता है जिसमे ब्लॉगर एक systematic Plan और Strategy बना कर ब्लॉगिंग करना शुरू करता है! 

जिस प्रकार किसी business के करने के लिए एक systematic planing की जरूरत होती है उसी प्रकार professional blogging में भी एक plan की आवश्यकता होती है!

जो व्यक्ति Professional blogging करता है उसे एक professional blogger कहा जाता है एक professional blogger का मुख्य काम blogging ही होता है और वो ब्लॉगिंग से कई सारे पैसे भी कमाते हैं!

Personal blogging क्या है?

Personal blogging एक ऐसा ब्लॉगिंग होता है जिसमे ब्लॉगर कोई Plan बना कर ब्लॉगिंग नहीं करता है बल्कि ब्लॉगिंग उसकी रूचि होती है इसलिए वो अपनी रूचि दूसरे के साथ शेयर करने के लिए ब्लॉगिंग करता है!

Personal blogging में ब्लॉगर ब्लॉगिंग के प्रति उतना सीरियस नहीं होते हैं जितना के एक professional blogger होता है!

Event blogging क्या है?

Event blogging नाम से ही पता चल रहा है की किसी इवेंट पर ब्लॉगिंग करना! इसलिए हम कह सकते हैं की किसी इवेंट के ऊपर ब्लॉगिंग करना इवेंट ब्लॉगिंग कहा जाता है!

किसी इवेंट का मतलब हम कोई त्यौहार या कोई ख़ास दिन को ले सकते हैं जैसे स्वतंत्र दिवस,गणतंत्र दिवस,ईद,होली,रक्षाबंधन इतियादी के ऊपर आर्टिकल लिखना इवेंट ब्लॉगिंग कहा जाता है!

इवेंट ब्लॉगिंग में लोग कम समय में ही थोड़ा बहुत कमा लेता है लेकिन हमेशा के लिए नहीं कमाता है!

Permanent blogging क्या है?

Permanent blogging नाम से ही पता चल रहा है हमेशा ब्लॉगिंग करना! इसलिए हम कह सकते हैं की ऐसा ब्लॉगिंग जो हमेशा के लिए किया जाता है "Permanent blogging" कहा जाता है!

Permanent blogging Professional blogging से मिलता जुलता है! Permanent blogging में इवेंट ब्लॉगिंग की अपेक्षा ज्यादा समय लगता है और ज्यादा मेहनत लगता है earning करने में लेकिन इससे लगातार पैसा मिलते रहता है!

मुझे उम्मीद है की आपको चारों चीजें समझ में आ गयी है अब हम आपको बताते हैं की ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं?

ब्लॉगिंग करने के क्या फायदे हैं?What is benefits of blogging?

दोस्तों ब्लॉगिंग करने के कई सारे फायदे हैं blogger और viewers दोनों को जो की नीचे दिया हुआ है:-

1.Knowledge(ज्ञान)बढ़ता है:- दोस्तों ब्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है के ब्लॉगिंग करने से ज्ञान बहुत मिलता है क्योंकि ब्लॉगिंग में जब हम कोई आर्टिकल लिखते हैं तो उस पर पहले research करते हैं और उसके बारे में अच्छे तरह से जान लेते है और फिर दूसरों को शेयर करते हैं!

2.Money(पैसा) बनता है:- दोस्तों ब्लॉगिंग करने का दूसरा सबसे बड़ा फ़ायदा यह है के ब्लॉगिंग करने पर हमें ज्ञान के साथ साथ पैसा भी मिलता है और प्रोफेशनल ब्लॉगर तो अपने ब्लॉग से महीना के लाखो तक कमा लेते है लेकिन उतना कमाने के पीछे ब्लॉग पर उसका कई साल का मेहनत भी लगा होता है!

3.Fan Followers बढ़ता है:- ब्लॉगिंग करने पर हमारे followers भी बढ़ते हैं क्योंकि जब हम अच्छे आर्टिकल लिखते हैं और viewers को हमारा आर्टिकल अच्छा लगता है तो वो हमारे ब्लॉग पर बार बार आते है और हमें फॉलो कर लेते हैं!

4.Writing skill बढ़ती है:- ब्लॉगिंग करने पर हमें कई लम्बी लम्बी आर्टिकल्स लिखना पड़ता है इसी वजह से हमारी writing skill और typing speed भी सुधर जाती है!

5.Confidence बढ़ता है:- ब्लॉगिंग करने पर हम जो भी लिखते हैं वो पूरा कॉन्फिडेंस से लिखते हैं इससे हमारा कॉन्फिडेंस पढता है!

6.Discipline में रहते हैं:- ब्लॉगिंग करने पर आप discipline में रहते हैं क्योंकि इससे हम सभी काम सही टाइम पर करते हैं!

7.Time को value देते हैं:- ब्लॉगिंग करने पर हम टाइम को ज्यादा वैल्यू देते हैं क्योकि हमें ब्लॉगिंग के बाद दूसरे भी काम करना पड़ता है इसलिए हम टाइम को फालतू काम में बर्बाद नहीं करते हैं!

8.Free service है:- ब्लॉगिंग एक फ्री सर्विस है इसके लिए हैं कोई पैसा देने की जरूरत नहीं होती है बल्कि ब्लॉगिंग करके हम पैसा कमाते हैं!

9.खुश रहते हैं:-ब्लॉगिंग करने पर हम खुश रहते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग हम अपने ख़ुशी से करते हैं!

10.खुद का boss रहते हैं:-ब्लॉगिंग हम अपने मन मुताबिक करते हैं हमें कोई दूसरा व्यक्ति आर्डर नहीं दे सकता इसलिए ब्लॉगिंग में हम खुद का boss रहते हैं हमें किसी दूसरे boss के अंडर काम करने का नहीं रहता है!

ये थे ब्लॉगिंग करने के दस फायदे! ब्लॉगिंग करने के और भी कई सारे फायदे हैं जिसे मैं यहां पर एक-एक करके नहीं बता सकता वरना ये आर्टिकल बहुत लम्बा हो जाएगा!

तो अगर आप भी ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं तो स्टार्ट कीजिये आपको मेरी ब्लॉग Izhartechno से इसी तरह ब्लॉगिंग से रिलेटेड और भी आर्टिकल आपको मिलती रहेगी! 

तो अभी ब्लॉगिंग स्टार्ट कीजिये और अगर नहीं जानते हैं की ब्लॉग कैसे बनाया जाता है तो आप यहां पर क्लिक कीजिये👉How to create a blog free? 


What is blogging in hindi?ब्लॉग्गिंग क्या है?

तो इस आर्टिकल में आपने सीखा के ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं! मुझे उम्मीद है की आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा!

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई फि confusion है तो आप मुझे कमेंट करे मैं उसका रिप्लाई जरूर दूंगा और आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड क्या जानकारी कहते हैं वो भी हमें बताए मैं उस पर एक आर्टिकल के जरिये आपको सब कुछ समझा दूंगा





Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads